Home          Registration Organization          Registration Anand Mitra          Program          Anand Utsav Program pdf          Contact
 


आलोकसभा का आनन्द उत्सव
आनंद उत्सव जन जन का जीवन आनंदमय बनाने की देश में पहली अनूठी पहल है। जिसका उद्देश्य आमजन के व्यस्तता पूर्ण जीवन शैली को खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आनंदमय बनाना है। खेल तथा सांस्कृतिक आयोजन मानव की मानसिक शारीरिक एवं भावनात्मक क्षमता बढ़ाने का मुख्य कारक है। 

मध्य प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मध्य प्रदेश में आनंद मंत्रालय का गठन किया। इस मंत्रालय ने भारतीय संस्कृति और जन जीवन को आनन्दमयी बनाने हेतु विश्व के विचारकों विश्लेषकों ने जो सुझाव दिए हैं। उन्हें क्रियान्वित करने की रूपरेखा बनायीं है। जिसे 14 जनवरी 2018 को एक वर्ष पूर्ण होने जा रहा है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के शब्दों में 

प्रदेश की जनता के चेहरे मुस्कुराते रहें। जिंदगी बोझ नहीं, वरदान लगे।

मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश की जनता के लिए शुरू की गयी यह पहल सराहनीय है इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए भोपाल सांसद श्री आलोक संजर जी आलोक सभा के माध्यम से आनंद उत्सव की एक महत्वपूर्ण कड़ी बनने जा रहे हैं।

आलोक सभा का आनन्द उत्सव भोपाल लोकसभा क्षेत्र में 12 दिसंबर 2017 से 12 जनवरी 2018 तक प्रत्येक वार्ड अथवा पंचायत स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। जिसमें भोपाल संसदीय क्षेत्र के बच्चें, युवा, महिला, पुरुष और वरिष्ठ नागरिक अपने मोहल्ले गांव में नियोजित तरीके से खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों को स्वतः आयोजन कर उन का आनंद लेंगे। खेलकूद तथा सांस्कृतिक गतिविधियां परिपूर्ण जीवन की एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं। इस मान्यता के आधार पर आनंद उत्सव की परिकल्पना की गई है। आनंद उत्सव के तहत् स्थानीय व्यक्तियों व सामाजिक संस्थाओ के माध्यम से सभी आयु वर्ग के भाई, बहनों के लिए खेलकूद तथा सांस्कृतिक आयोजन किये जा रहे है। गतिविधियां भारतीय परंपरा में आनंद की अवधारणा पर केंद्रित रहेंगी। समस्त कार्यक्रम आलोक सभा के आनंद मित्र के सहयोग से आयोजित किये जायेंगे। उत्कृष्ट आयोजनों करने वाली संस्थाओं को पुरुस्कृत किया जायेगा।

मध्यप्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान आनंद विभाग के द्वारा आनंद की गतिविधियाॅ आयोजित कराने वाले देश के पहले मुख्यमंत्री हैं। माननीय मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से भोपाल सांसद श्री आलोक संजर ने अपनी लोकसभा क्षेत्र में एक माह तक आनंद की गतिविधियां आयोजित कर प्रदेश में अग्रणी पहल की है। और अपने संसदीय क्षैत्र में आनंद उत्सव आयोजित करने वाले पहले सांसद हैं।

आनंद उत्सव की रूपरेखा:-
राज्य शासन ने आनंद विभाग तथा उसके अंतर्गत पंजीकृत सोसाइटी के रूप में राज्य आनंद संस्थान का गठन किया है। जो शासकीय अशासकीय संस्थाओं के माध्यम से ऐसी विभिन्न गतिविधियों का संचालन करेगा जो हमें परिपूर्ण जीवन जीने की कला सिखा सकेगी । 
आलोक सभा का आनंद उत्सव इन गतिविधियों की श्रंखला की एक कड़ी है। जिसके तहत खेलकूद तथा सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में सभी आयु वर्ग के बच्चें, युवा, महिला, पुरुष और वरिष्ठ नागरिकों को भागीदारी करने का अवसर मिलेगा। इसमें भाग लेने वालों के बीच प्रतिस्पर्धात्मक खेलकूद तथा सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा ।

आनंद उत्सव के आनन्द मित्र:-
सांसद श्री आलोक संजर जी द्वारा अपनी लोकसभा क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड अथवा पंचायत में आनन्द उत्सव में सहयोग के लिए आनंद मित्र (स्वयंसेवक) नियुक्ति किये जा रहे है। आनंद मित्र अपने क्षेत्र के वार्ड अथवा पंचायतों की परिस्थितियों को देखते हुए स्वयं अपना आनंद समूह बनाकर चयनित श्रेणी के कार्यक्रम में सहायक बनेंगे। आनंद उत्सव का आनंद मित्र बनने के लिये इच्छुक व्यक्ति अपना आॅनलाईन भी पंजीयन कर आनन्द मित्र बन सकेते है और जो आनंद मित्र इस कार्यक्रम के आयोजन में रुचि से भाग ले रहे हैं उन्हें आनद विभाग की बेव साइट पर भी पंजीकृत किया जायेगा ताकि वह भविष्य में होने वाली विभिन्न गतिविधियों में प्रभावी भूमिका अदा कर सके ।

आयोजक सामाजिक संस्थाओं को उनके द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के फोटो तथा 20-30 सेकेंड का वीडियो क्लिपिंग आलोक सभा आनंद उत्सव के पेज पर अपलोड करने होंगे। इसमें बच्चों, युवाओं, महिलाओं, पुरुषों और बुजुर्गों को कैसे आनंद उत्सव के माध्यम से आनंदित किया गया आदि जानकारी शामिल हो ।
खेलकूद अथवा सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिये जाएगें ।

आनंद उत्सव पूरी तरह से स्वैच्छिक आयोजन है । इच्छुक व्यक्ति, गैर सरकारी संगठन आनंद उत्सव की एक से अधिक गतिविधियों को चुन सकते हैं और छोटा या बड़ा कार्यक्रम आयोजित कर सकते है।
आनन्द उत्सव कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने के लिए सांसद कार्यालय- बी 19 , 74 बंगला, दयानन्द नगर, भोपाल में संपर्क किया जा सकता हैं ।

आनंद उत्सव में खेलों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का चयन
भोपाल लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत वार्ड अथवा पंचायत स्तर पर आनंददायी खेलों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कराया जा रहा है।
आप खेलकूद अथवा सांस्कृतिक कार्यक्रम का स्वतः चयन कर सकते हैं।
उदाहरण स्वरूप निम्न खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम हो सकते हैं।

दौड़ 100 एवं 200 मीटर की दौड़, चम्मच-नीबू-बोरा-कुर्सी दौड़

खेल कबड्डी, रस्साकशी, कुश्ती, खो खो, मटकी फोड़, केरम, शतरंज, बैडमिंटन फुटबॉल, क्रिकेट

सांस्कृतिक लोक नृत्य, गायन, अभिनय, नाटक, कवि सम्मेलन, भजन, कीर्तन

प्रतियोगिता चित्रकला,रंगोली, मेहंदी, फैंसी ड्रेस, पाक कला, वाद विवाद, प्रश्न उत्तर, सामान्य ज्ञान, पतंगबाजी आदि
या कोई भी अन्य खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधि जिसे स्थानीय स्तर पर चयन किया जा सकता है।

उक्त समस्त विधाओं में बच्चों युवाओं महिलाओं पुरुषों एवं वरिष्ठ नागरिकों के समूह के बीच स्पर्धाएं आयोजित की जा रही हैं

समूह
बाल समूह में 04 - 09 वर्ष, 10 - 15 वर्ष
युवा समूह में 16 - 20 वर्ष, 21- 29 वर्ष
महिला एवं पुरुष समूह में 30 - 59 वर्ष, 60 से अधिक के समूह बनाए गए है।

 


Website : www.astha.net/anandutsav Ved Ashish Shrivastava 9303110615             Powerd by : www.astha.net Dr. Adarsh Shrivastava 9981704810